रविवार, 6 अक्तूबर 2013

सांप्रदायिकता, राजनीति और हम....


हमने जब सफ़र शुरू किया था.....
गहरे दोस्त थे.........

आज
मैं तुम्हारे लिए एक हिन्दू भर कैसे रह गयी......
तुम आज दोस्ती के चोले को छोड़
केवल
मुसलमान कैसे रह गयीं........?

अपनी जि़दों और ज़दों के कटघरे में कै़द हो
तुमने ना सिर्फ मेरे भगवान को छोड़ा
बल्कि
अपने ख़ुदा को भी मुझसे जुदा कर दिया.....
जिसे
मैंने पुकारा हर बार उसी शिद्दत से अपने भगवान के साथ....
जिससे
मांगी हर बार तुमने दुआ
मेरे ही लिए......

तुमने  आज उस ख़ुदा का भी बंटवारा कर दिया.......

तुम आज उनके पाले में कैसे हो
जो
मुझे तुम्हें बांटकर अपनी सत्ता की सीमाओं को और बड़ा करना चाहते हैं......

तुम,
जो उनकी गलतियों से क्षुब्ध और भयभीत हो.....
आज उनकी गलतियों को दोहरा रही हो.....
यानि कि वो अपने मकसद में कामयाब रहे.....
और हम
नाकामयाब मोहब्बत के दर्द के साथ तन्हा हो गए........!

हमें तो यह लड़ार्इ फिर से लड़नी पड़ेगी....
किसी नर्इ रणनीति के साथ......
क्योंकि
अब यह लड़ार्इ केवल दुश्‍मनों से नहीं है
उन दोस्तों से भी है
जो
आज हमारे दुश्‍मनों के साथ खड़े हैं......!

10.05.07
अनुजा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें