रविवार, 7 अगस्त 2011

दूसरी पाती.........

आज फिर लौटने की कोशिश है वापस....
2007 में यह ब्‍लाग शुरू किया था इस सपने के साथ कि यह एक मंच बनेगा जहां स्त्रियों पर बात हो सकेगी।स्त्रियों का मंच होगा, स्त्रियों की बातों का, उनकी संवेदनाओं का, सपनों और आसमानी पंखों का मंच होगा।
यह वह जगह होगी जहां वो बात कर सकेंगी अपनी, दुनिया की, सौन्‍दर्य की, प्रेम की, दुख की, सुख की, सपनों की, आहत मन की, और भी न जाने क्‍या क्‍या.......। वो सब जिसे कहने के लिए कोई और जगह नहीं है वो कहने के लिए एक जगह होगी।
यह केवल स्त्रियों की दुनिया नहीं है, यहां वो सब आ सकते हैं जो अपनी बात करना चाहते हैं, संवेदनाओं की बात करना चाहते हैं, प्रेम की बात करना चाहते हैं, बंधन और मुक्ति की, उड़ान और थकन की, क्रान्ति और शान्ति की बात करना चाहते हैं।

पर सब कुछ बदल गया। गए तीन बरसों में बंद हो गया यह रास्‍ता और बदल गयी ये दुनिया........।
ब्‍लाग की दुनिया बदल गयी और शायद मेरी भी......।
मेरा वक्‍त चुरा लिया एक नई उम्‍मीद ने..........।

और ब्‍लाग की दुनिया में सब अकेले होकर सबके बीच में आए, सबसे सब बांटा और सबके साथी बन गए......।
सबके अपने अपने मंच बन गए.........।

प्रिंट की दुनिया में जगह कम हुई,बाज़ार ने घेर ली रचनाकारों, क्रान्तिकारों, लेखकों, पत्रकारों की जगह और वे सब सिमट आए इस दुनिया में..............।

अच्‍छा है..........।
मुझसे भी छूट गया यह। मुझे जीने के लिए एक जिंदा ज़मीन मिल गयी थी.................।
मैं आ गयी ज़मीन पर क्रान्ति की एक नई उम्‍मीद का छोर पकड़कर.......।
दुनिया थी सामुदायिक रेडियो की..........।
बात थी गांव देहात की............।
उस आम आदमी की....... जो बड़े बड़े अखबारों और चैनलों से गायब होता जा रहा है। जिसके दर्द, जिसकी दुनिया और जिसके राग के लिए कोई जगह नहीं है इस चमकती धमकती दुनिया में..............।

मैं खु श थी इस नई शुरूआत से..............।
कहां मैं ब्‍लाग की बात सोच रही थी, कहां उनके बीच में जाने और सीधे उनसे दर्द, दुख, अभाव, राग, द्वेष, सुख और कला सबसे सीधे बात हो सकेगी।

कुछ हद तक यह सपना सच भी हुआ.........।
जुनून को एक शक्‍ल मिली।
वो, जो साथ नहीं आते थे............साथ आने लगे............। सपनों को पंख लगने लगे...........सुकून की एक सांस मैंने भी भरी................ जीवन का एक बहुत पुराना सपना सच हुआ............। ऐसे ही तो काम करना चाहा था...........।
कभी मन भटकता भी था कि सारा कुछ तो वैसा नहीं हो रहा जैसा सोचा था..................।

भीतर से मां सा कोई हाथ मन को थपकी देता था...............-'कोई बात नहीं, दुनिया एक दिन में नहीं बनी तो तुम कैसे सोचती हो कि एक दिन में सब बदल जाएगा। सब कुछ धीरे-धीरे होगा...........।'
'एकला चलो रे' का जो आह्वान मुझे हमेशा चलने को प्रेरित करता था, उसी ने हाथ पकड़कर मुझे फिर संबंल दिया..........आगे चलने का..........। विपरीत परिस्‍थतियों में.............गहन निराशा से भरे लोगों को आशा के उजास में ले आने का संघर्ष करते और नई आंखों में सपनों के दीपक जलाने की कोशिश के साथ अब तक चलती आरही हूं............।
मगर जैसे एक व्‍यक्ति की गद्दारी पूरे आंदोलन को, सारी क्रान्ति को असफल कर देती है, सारे लड़ाकुओं को फांसी की राह पर ले आती है.............कुछ वैसा ही हो रहा है यहां भी आज..............।

बावजूद इसके कि इस सारे सपने को जीने और इसके साथ आगे बढ़ने के सुख का एहसास ही अनोखा है............कई बार लगता है कि गलत प्रयास, गलत जगह किया गया, गलत लोगों के साथ किया गया, गलत उद्देश्‍य से किया गया।
सच यह है कि क्रान्ति का सपना सिर्फ मेरा था.........। उन लोगों का नहीं जिन्‍होंने इसे शुरू किया........... जो इसमें साथ आए.................। उनके उद्देश्‍य अलग थे और सपने भी.................।

लिहाज़ा मैं चाह कर भी इसे उस तरह से आगे नहीं ले जा सकती, जैसे इसको जाना चाहिए और जैसे यह एक अपना असर छोड़ सकती है।
क्रान्ति भूखे आदमी को तो अपने साथ ला सकती है मगर हारे हुए आदमी की निराशा के साथ आगे कभी नहीं बढ़ सकती है...........यही क्रान्ति का सच भी है और शायद दुर्भाग्‍य भी.............।

शायद इसीलिए मेरा क्रान्ति का यह सपना चोटिल हो रहा है।
शायद नौकरी और क्रान्ति कभी एक साथ नहीं हो सकते।
यह पहल जो दूसरे की थी...........इसके साथ मैं अपना सपना कैसे जी सकती हूं.............।
यह शायद क्रान्ति का सही रास्‍ता नहीं था...........।

क्रान्ति कभी दूसरे के कंधों पर बैठकर नहीं की जाती..........।
क्रान्ति की तो अपनी धुन होती, अपनी राह और अपनी दुनिया............. ।
उसके अपने तरीके होते हैं........... और अपने नियम..........।
उसमें लोग स्‍वेच्‍छा से जुड़ते हैं............... और जानते हैं कि इस रास्‍ते पर मृत्‍यु से भी कहीं मुलाकात हो सकती है...........।
मगर यहां तो कुछ भी नहीं है..............।
यहां तो बस अपेक्षाएं हैं............... और वो भी सिर्फ अपने लिए.............।
यहां की हवा अब जहरीली और खुदगर्ज होने लगी है...........। यहां सब तरफ षडयंत्रों का भय भर गया है..........।
लगता है सब कुछ डूब रहा है और बचाने के लिए पतवार लेने का अधिकार भी हमारा नहीं...........।
यह क्रान्ति हमारी नहीं................ क्‍योंकि इसके नियम दूसरे बना रहे हैं और निर्णय भी दूसरों के हाथ में हैं.............।

यह हमारी दुनिया नहीं.............।
कोशिश है कि इस षडयंत्रकारी दुनिया से मैं वापस लौट सकूं...............।

शायद किसी दूसरे मोड़ पर वह क्रान्ति मेरा बाट जोहती मिल जाए...........।
या शायद यह दौर ही न हो क्रान्ति का..............।
शायद मैं इस दौर से कुछ ज्‍यादा ही उम्‍मीद लगा बैठी हूं........... ।
शायद मैं कहीं गलत हूं..........गलत अपेक्षाएं और गलत कोशिश कर रही हूं............ ।
क्‍योंकि आज मुझे फिर तलाश है एक नौकरी की............... ।
एक ऐसी नौकरी............जिसमें आजीविका तो हो मगर क्रान्ति का कोई सपना न हो............।
और मैं अपने पैरों को ज़मीन पर रखा हुआ महसूस करूं............. और मन को सुखी.............।
यहां कोई उम्‍मीद न हो...............।

सच तो यह है कि रचनात्‍मकता की भी शायद एक सीमा होती है............।
क्‍योंकि घूम फिर कर सब फिर वहीं आते हैं..............बल्कि आ रहे हैं जहां से शुरूआत हुई थी.............दूसरों की नकल कर रहे हैं नई जगहों पर और उन्‍हें नया प्रयोग बता कर पेश कर रहे हैं और अपनी रचनात्‍मकता पर गर्व कर रहे हैं...........अपनी पीठ ठोंक रहे हैं.........।
इसमें मेरी क्रान्ति कहां है..............
अनुजा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें